छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दौरान मंगलवार शाम खेल मैदान में घायल एक खिलाड़ी की मौत हो गई। घायल खिलाड़ी को हादसे के बाद तत्काल अस्पताल ले जा रहे थे, लेकिन खराब सड़क के चलते साढ़े 4 घंटे लग गए। इससे पहले ही रास्ते में खिलाड़ी की मौत हो गई। इसके बाद BJP ने आयोजनकर्ताओं को आड़े हाथों लेते हुए उन पर FIR दर्ज कराने की मांग की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी राज्य की बदतर सड़कों को लेकर नाराजगी जता चुके हैं। 

जानकारी के मुताबिक, घरघोड़ा क्षेत्र के भालूमार में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत प्रतियोगिताएं चल रही हैं। इसी में हो रही कबड्डी प्रतियोगिता के दौरान दूसरी टीम ने पटखनी दी तो खिलाड़ी ठंडा राम मालाकार (35) घायल हो गया। बताया जा रहा है कि वह सिर के बल गिरा और गंभीर चोट आ गई। मौके पर फर्स्ट एड या कोई भी स्वास्थ्य व्यवस्था नहीं होने पर उसे किसी तरह स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। वहां हालत गंभीर देख डॉक्टरों ने उसे रायगढ़ रेफर कर दिया। 

इसके बाद ठंडा राम मालाकार को रायगढ़ जिला अस्पताल ले जा रहे थे, लेकिन सड़क खराब होने के चलते करीब 42 किमी की दूरी तय करने में एंबुलेंस को साढ़े चार घंटे लग गए। इस दौरान ठंडा राम ने तमनार पाली घाट मार्ग पर रास्ते में दम तोड़ दिया। उसकी मौत के बाद राजनीति भी शुरू हो गई है। भाजपा ने इसके लिए आयोजनकर्ताओं को दोषी ठहराया है। उनका कहना है कि प्रतियोगिता स्थल पर किसी तरह की सुविधा नहीं है। इसके चलते खिलाड़ी परेशान हो रहे हैं। 

राज्य की बदहाल सड़कों को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तीन दिन पहले ही नाराजगी जता चुके हैं। उन्होंने अधिकारियों को राज्य की सड़कों को दिसंबर तक गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया है। सीएम बघेल ने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि दिसंबर 2022 तक राज्य की सड़कों को गड्ढा मुक्त कर दिया जाए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि, सड़कों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। मुझे खस्ताहाल सड़कों को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। इसके लिए जिला कलेक्टरों को नोडल अधिकारी के रूप में काम करने को कहा है। 

6 जनवरी तक चलेंगी प्रतियोगिताएं
यह प्रतियोगिता 6 अक्तूबर से शुरू हुई हैं और 6 जनवरी 2023 तक चलेंगी। इनमें गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी और बांटी (कंचा) बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़ और लंबी कूद को शामिल किया गया है। ओलंपिक में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्तूबर से 11 अक्तूबर तक हुए हैं। अब जोन स्तर के 15 से 20, विकासखंड स्तर पर 27 अक्तूबर से 10 नवंबर, जिला स्तर पर 17 से 26 नवंबर, संभाग स्तर पर 5 दिसंबर से 14 दिसंबर और राज्य स्तर पर 28 दिसंबर से 6 जनवरी तक खेला जाएगा।