वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम को 7 जून से द ओवल के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है। हालांकि, ओवल का मैदान टीम इंडिया को रास नहीं आता है और इस ग्राउंड पर भारतीय टीम 1971 से लेकर अब तक सिर्फ दो ही जीत दर्ज कर सकी है।

ओवल में डरावना है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ओवल के मैदान पर अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को सिर्फ दो मैचों में जीत नसीब हुई है। वहीं, टीम इंडिया को ओवल के इस ग्राउंड पर 7 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है, जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। यानी आंकड़ों के मुताबिक भारतीय टीम को यह मैदान रास नहीं आता है और ऑस्ट्रेलिया को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में मात देने के लिए रोहित की पलटन को एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा।

साल 2021 में नसीब हुई थी आखिरी जीत

विराट कोहली की कप्तानी में ओवल के मैदान पर भारतीय टीम ने आखिरी जीत का स्वाद चखा था। साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 157 रन से मैदान मारा था। 2021 से पहले टीम इंडिया ने ओवल के मैदान पर एकमात्र साल 1971 में हासिल की थी।

भारत ने बनाया है ओवल में 600 प्लस का स्कोर

हालांकि, ओवल के मैदान पर भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन उम्दा रहा है। टीम ने इंग्लैंड के इस मैदान पर दो दफा 600 प्लस का आंकड़ा पार किया है। साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए टीम इंडिया ने 664 रन ठोके थे। वहीं, साल 1990 में भी भारतीय टीम ने अंग्रेजों के खिलाफ इसी मैदान पर 606 रन बनाए थे। हालांकि, यह दोनों ही मुकाबले ड्रॉ पर छूटे थे।