भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला एक मार्च से इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच में अभी एक हफ्ते से ज्यादा का समय बाकी है, लेकिन इस बात की चर्चा काफी तेज है कि टीम इंडिया प्लेइंग-11 में बदलाव करेगी या नहीं। आउट ऑफ फॉर्म चल रहे केएल राहुल को लेकर सबसे ज्यादा बात हो रही है। दूसरे टेस्ट के बाद जब अंतिम दो मुकाबलों के लिए टीम चुनी गई तो उन्हें जगह दी गई। माना जा रहा था कि राहुल का पत्ता इस बार कट जाएगा, लेकिन चयनकर्ता और टीम प्रबंधन ने उनके ऊपर भरोसा जताया है। हालांकि, भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह को लगता है कि उन्हें प्लेइंग-11 से बाहर किया जाएगा।

हरभजन ने भविष्यवाणी की है कि तीसरे टेस्ट में राहुल की जगह युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ओपनिंग करेंगे। दरअसल, तीसरे और चौथे टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में किसी को भी उपकप्तान नहीं बनाया गया है। राहुल को टीम में तो रखा गया है, लेकिन खराब फॉर्म के कारण उनसे उपकप्तानी छिन ली गई है। ऐसे में हरभजन को लगता है कि उन्हें तीसरे टेस्ट में प्लेइंग-11 से भी बाहर किया जा सकता है।

हरभजन सिंह ने क्या कहा?

हरभजन से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या राहुल को ड्रॉप किया जा सकता है तो उन्होंने कहा, ''हां, मुझे ऐसा लगता है, क्योंकि जब आप उपकप्तान नहीं होते हैं तो प्रबंधन के लिए आपको बाहर रखना आसान हो जाता है। एक बार जब आप उप-कप्तान बन जाते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किस तरह का प्रदर्शन किया है, आप तब उन ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल होते हैं जो मैच में भाग लेंगे।''

हरभजन ने कहा, ''केएल राहुल के साथ आप जानते हैं कि वह एक क्षमतावान खिलाड़ी हैं। अभी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। वह रन नहीं बना रहे हैं। मुझे यकीन है कि वह बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करेंगे, लेकिन उपकप्तानी का पद उनके पास नहीं है तो हम रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल को ओपनिंग करते हुए देख सकते हैं।''

कोच और कप्तान ने किया था राहुल का समर्थन

राहुल ने मौजूदा टेस्ट सीरीज की तीन पारियों में 20, 17 और एक रन बनाए हैं। दूसरे टेस्ट के बाद कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने उनका समर्थन किया था। दोनों ने ही अपने-अपने बयान में राहुल को आगे भी मौका देने की बात कही थी। मैच के बाद कोच द्रविड़ ने कहा था- मुझे लगता है कि राहुल को अपनी प्रक्रियाओं पर भरोसा करने की जरूरत है। यह सिर्फ एक बुरा समय है। वह हमारे सबसे सफल विदेशी सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में शतक बनाए हैं। हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे। मेरा मानना है कि राहुल के पास इससे बाहर आने की क्वॉलिटी और क्लास है। इस प्लेइंग-11 के साथ काम करना बहुत अच्छा है।

वहीं, कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था- हाल के दिनों में उनकी बल्लेबाजी को लेकर काफी बातें हुई हैं। हमारे लिए टीम मैनेजमेंट के रूप में हम सिर्फ राहुल ही नहीं, बल्कि हर खिलाड़ी की क्षमता को देखते हैं। मुझसे पहले भी बहुत सारे खिलाड़ियों के बारे में पूछा गया था। केएल ही नहीं अगर किसी खिलाड़ी में क्षमता है, तो उसे लंबा रन मिलेगा। अगर आप उन दो शतकों को देखें जो उन्होंने बनाए हैं, खासकर लॉर्ड्स में या सेंचुरियन में, हम दोनों मैच जीतकर भारत आए थे। उसके पास वह क्षमता है।