भोपाल : पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने पिछड़ा वर्ग के युवाओं को विदेशों में रोजगार उपलब्ध कराने के मकसद से अभिनव योजना शुरू की है। योजना के जरिये युवाओं को जापान सहित अन्य देशों में रोजगार पाने के बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से ब्रांड एम्बेस्डर बन कर जापान में प्रदेश का नाम रौशन करने का आहवान किया। राज्य मंत्री पटेल आज भोपाल में योजना के प्रथम प्रशिक्षण-सत्र को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री पटेल ने कहा कि योजना में अभी जापान में युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके बाद जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम समेत अन्य देशों में भी ओबीसी वर्ग के युवाओं को रोजगार के मकसद से बाहर भेजने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि विदेश में रोजगार पाने वाले युवाओं के हितों का पूरी तरह से ख्याल रखा जायेगा।

अपर मुख्य सचिव पिछड़ा वर्ग अशोक वर्णवाल ने कहा कि योजना में युवाओं को सफल होने के लिये लगन से जापान की भाषा एवं संस्कृति को समझने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि योजना के पहले चरण में प्रदेश के 200 युवाओं को जापान भेजने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके बाद आवश्यकता अनुसार संख्या में और वृद्धि की जायेगी। आयुक्त ओबीसी कल्याण गोपाल चंद्र डाड ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के लिये जेनराइज कंपनी का चयन किया गया है। साथ ही राष्ट्रीय स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की मदद भी ली जा रही है। देश भर में मध्यप्रदेश प्रथम राज्य है, जहाँ ओबीसी वर्ग के युवाओं को योजना में विदेश जाने में मदद दी जा रही है। प्रथम बेच के चयनित युवाओं को भोपाल में 3 महीने का प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की गई है। राज्य सरकार की ओर से चयनित युवा को एक लाख रूपये की राशि अनुदान के रूप में उपलब्ध कराई जा रही है। हितग्राही को शेष एक लाख रूपये की राशि ऋण के रूप में भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रशिक्षण केन्द्र प्रभारी डॉ. गौतम और सिसोदिया ने भी संबोधित किया।