सनातन धर्म में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिन्हें पूजनीय और पवित्र माना जाता हैं मान्यता है कि इनमें देवी देवताओं का वास होता हैं और उनकी पूजा करने से साधक को उत्तम फलों की प्राप्ति होती हैं इन्हीं में से एक हैं बरगद का पेड़।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस पेड़ को अक्षयवट के नाम से भी जाना जाता हैं जिसमें त्रिदेव यानी तीन देवों ब्रह्मा, विष्णु और महेश वास करते हैं यहीं कारण हैं कि इस पेड़ को पवित्र और दैव शक्तियों वाला माना जाता हैं।

धार्मिक के अलावा ज्योतिष में भी इस पेड़ को बेहद ही खास माना गया हैं ज्योतिषशास्त्र में बरगद से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से नौकरी, धन, शारीरिक, मानसिक और अन्य प्रकार की परेशानियां दूर हो जाती हैं साथ ही देवी देवताओं की कृपा से सुख समृद्धि का वास होता हैं तो आज हम आपको बरगद पेड़ से जुड़े उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

बरगद से जुड़े आसान उपाय-
बरगद को लंबी आयु वाला वृक्ष कहा जाता है और इसे लगाना भी बेहद पुण्य का कार्य माना जाता हैं। लेकिन इसे घर के भीतर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए इसे आप खुली जगह पर लगा सकते हैं। ऐसे में अगर आपको कारोबार में लगातार घाटा हो रहा है या फिर व्यापार बढ़ नहीं रहा हैं तो ऐसे में आप बरगद के वृक्ष के नीचे रोजाना शाम के वक्त घी का एक दीपक जरूर लगाएं और अपनी प्रार्थना त्रिदेवों से करें मान्यता है कि ऐसा करने से कारोबार चल पड़ता है और होने वाला घाटा भी रुक जाता हैं।

वही इसके अलावा अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है या आप बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं नौकरी में तरक्की के योग नहीं बन रहे हैं तो ऐसे में आप रोजाना सुबह शाम बरगद के पेड़ पर मीठा जल चढ़ाएं ऐसा करने से आपको लाभ जरूर मिलेगा। वही धन का अभाव झेल रहे लोग शनिवार के दिन बरगद के तने पर हल्दी और केसर अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक संकट से राहत मिलती हैं और धन आगमन के योग बनने लगते हैं।