नवरात्रि के पर्व पर नौ देवियों की पूजा करने की परंपरा है। वही तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में नवरात्रि के मौके पर आप तुलसी के पौधे को देवी स्वरूप मानकर उसकी पूजा कर सकते हैं।

इस दौरान आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे आपको मां दुर्गा और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी। तो आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दिनों में आपको कौन से उपाय करने चाहिए।

नवरात्रि पर करें ये काम

अगर आपने अब तक अपने घर में तुलसी का पौधा नहीं लगाया है तो नवरात्रि के शुभ अवसर पर इसे जरूर लगाएं। घर के ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

नवरात्रि में मां दुर्गा के सामने दीपक जलाने के बाद तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा सुबह-शाम करने से मां लक्ष्मी और मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है।

नवरात्रि के दिनों में तुलसी की नियमित पूजा करने से स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। तुलसी की पूजा करने से उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। इसलिए नवरात्रि में हर तुलसी माता की पूजा करनी चाहिए। नवरात्रि के किसी भी गुरुवार के दिन आप तुलसी के पौधे पर कच्चे दूध की कुछ बूंदों को पानी के साथ चढ़ा सकते हैं।