सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए जनवरी के डीए बढ़ोतरी को लेकर घोषणा की जा चुकी है. डीए का बढ़ा हुआ पैसा मार्च की सैलरी में म‍िल जाएगा. नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू होने में कुछ ही द‍िन बाकी रह गए हैं. इसके साथ ही कर्मचार‍ियों की बेस‍िक सैलरी में र‍िवीजन की चर्चा शुरू हो गई है. यानी नया फाइनेंश‍ियल ईयर केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए शानदार रहने वाला है. सरकार आने वाले साल में वेतन आयोग खत्म करके नया फॉर्मूला लागू करने की तरफ बढ़ रही है.

फिटमेंट फैक्टर में बदलाव की उम्‍मीद

इस बदलाव के तहत कर्मचार‍ियों के फिटमेंट फैक्टर में बदलाव की उम्‍मीद है. इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा उछाल आ सकता है. केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से डिमांड कर रहे हैं क‍ि उनके फिटमेंट फैक्टर में र‍िवीजन किया जाए. सूत्रों का दावा है सरकार नए व‍ित्‍तीय वर्ष में फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा करके उसे बढ़ा सकती है. अभी सरकारी कर्मचार‍ियों का मौजूदा फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है.

सैलरी में आएगा 8000 रुपये का बदलाव

केंद्रीय कर्मचार‍ियों के फिटमेंट फैक्टर में बदलाव को लेकर दो पक्ष हैं. पहले पक्ष का कहना है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को मौजूदा 2.57 गुने से बढ़ाकर 3 किया जाना चाह‍िए. इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में करीब 3000 रुपये का इजाफा हो जाएगा. दूसरे पक्ष का कहना है क‍ि फिटमेंट फैक्टर को 7th Pay Commission की सिफारिशों के अनुकूल 3.68 गुना करना चाह‍िए. इससे कर्मचारियों की सैलरी में करीब 8000 रुपये का बदलाव आएगा.

ऐसे और इतनी बढ़ेगी सैलरी

फ‍िलहाल केंद्रीय कर्मचार‍ियों की न्‍यूनतम सैलरी 18 हजार रुपये है. फ‍िटमेंट फैक्‍टर पर फैसला होने के बाद यह बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगी. हालांक‍ि सरकार की तरफ से इस पर क‍िसी तरह की आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं आई है. अभी फ‍िटमेंट फैक्‍टर 2.57 गुने और बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये के ह‍िसाब से अन्य भत्तों को छोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं. लेक‍िन यद‍ि इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो फिर कर्मचारियों की अन्य भत्तों को छोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी.